Thursday 30 March 2017

नवरात्रि मे माँ के किस रूप की अराधना होगी सफल, जानिए राशि अनुसार ।


नवरात्रि विशेष


हिंदुओं के पवित्र नवरात्रि शुरू हो चुके हैं, इन नवरात्रों के दौरान हिंदुओं का नव वर्ष प्रारंभ होता है तथा इन नव वर्ष के आरंभ में ही 9 दिन भगवती दुर्गा को समर्पित होते हैं जिनकी आराधना से विवेक, बुद्धि, ऐश्वर्य तथा ज्ञान प्राप्त होता है. वैसे तो मां भगवती दुर्गा का हर रूप प्रत्येक मानव के लिए अत्यंत ही कल्याणकारी होता है परंतु अगर कोई मनुष्य अपनी राशि के अनुरूप देवी के रूप की पूजा करता है तो उसके लिए सोने पे सुहागा वाली बात होती है तथा असफलता के चांस कम होते हैं और तुरंत सफलता भी मिलने लगती है.
आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी राशि के अनुसार मां दुर्गा के किस रूप की पूजा करें. आइए जानते हैं


~1. मेष राशि

मेष राशि के लोगों के लिए स्कंदमाता की पूजा अत्यंत ही फलदाई होती है तथा इनकी आराधना से भक्तो सारे मनोरथ एवं सपने पूर्ण हो जाते हैं.

 

~2. वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोग बहुत मेहनती माने जाते हैं तथा इन राशि के लोगों के लिए मां दुर्गा की महागौरी स्वरूप की आराधना विशेष फलदाई रहती है. इससे इन्हें मनवांछित सिद्धि मिलती है.

 

~3. मिथुन राशि

मिथुन राशि के लोगों को ज्ञान, विद्या एवं समृद्धि प्राप्त करने के लिए मां दुर्गा के एक अन्य स्वरूप ब्रह्मचारिणी की उपासना करनी चाहिए. यह उपासना मिथुन राशि के लोगों के लिए अत्यंत ही श्रेष्ठ होती है.

 

~4. कर्क राशि

कर्क राशि बहुत ही श्रेष्ठ राशि मानी जाती है और कर्क राशि के लोगों को अपने मनोरथ पूर्ण करने के लिए मां भगवती के एक स्वरूप शैलपुत्री की उपासना करनी चाहिए. शैलपुत्री की उपासना से कर्क राशि वालों को विशेष लाभ मिलता है तथा इनके मार्ग में आने वाली सभी बाधाएं अपने आप ही दूर होती चली जाती है.

 

~5. सिंह राशि

सिंह राशि एक उग्र राशि मानी जाती है तथा सिंह राशि के लिए मां कुष्मांडा की विशेष पूजा का प्रावधान है. सिंह राशि वाले एक बात का ध्यान रखें कि मां कुष्मांडा की आराधना करते हुए दुर्गा मंत्रों का जाप अवश्य करें ऐसा करने पर आप के सभी बंधन कटते हैं तथा जीवन में श्रेष्ठता की स्थिति प्राप्त होती है.

 

~6. कन्या राशि

कन्या राशि के लोग भावुक एवं नरम हृदय माने जाते हैं. कन्या राशि के लोगों के लिए ब्रह्मचारिणी की विशेष पूजा का प्रावधान शास्त्रों में रखा गया है. ब्रह्मचारिणी की पूजा से बुद्धि श्रेष्ठ होती है और अगर व्यापार पर किसी ने बंधन किया हो तो वह कटता है, विद्या, ज्ञान की विशेष प्राप्ति होती है 


~7. तुला राशि

तुला राशि के लोग न्याय पसंद होते हैं और तुला राशि के लोगों को महागौरी की पूजा आराधना से विशेष लाभ भी प्राप्त होता है.

 

~8. वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के लोग मां स्कंदमाता की अवश्य ही आराधना व उपासना करें जिससे कि इन्हें श्रेष्ठ फल एवं सिद्धि की प्राप्ति हो.

 

~9. धनु राशि

धनु राशि के लोग मां दुर्गा के एक अन्य दिव्य स्वरुप चंद्रघंटा की उपासना अवश्य करें जिससे इनके जीवन की समस्याएं ही दूर हो तथा पूरे साल भर उर्जा एवं स्फूर्ति से भरे रहें.

 

~10. मकर राशि

मां दुर्गा का एक रूप कालरात्रि अत्यंत ही उग्र माना गया है तथा शत्रु नाश, तंत्र बाधा समाप्त करने, रुका हुआ धन प्राप्त करने तथा अपने प्रतिद्वंदियों पर हावी रहने के लिए कालरात्रि की पूजा सर्वश्रेष्ठ मानी गई है और मकर राशि वालों के लिए तो कालरात्रि विशेष रूप से फलदाई रहती है. इसलिए मकर राशि के लोगों को कालरात्रि की पूजा अवश्य ही करनी चाहिए.

 

~11. कुंभ राशि

कुंभ राशि के लोगों को भी कालरात्रि की उपासना अवश्य ही करने चाहिए क्योंकि आम तौर पर यह देखा गया है कि कुंभ राशि के लोग शनि से ज्यादातर पीड़ित रहते हैं तथा उनके जीवन में धन और शत्रु बाधा भी निरंतर रहती है. मां कालरात्रि की उपासना आपको सभी संकटों से बचाती है तथा आपके आसपास ऐसी ऊर्जा निर्मित होती है जो आपके लिए का अभेद सुरक्षा चक्र का निर्माण करती है.

 

~12. मीन राशि

मीन राशि के लोगों को मां भगवती के ही एक अन्य स्वरुप चंद्रघंटा की उपासना अवश्य ही करनी चाहिए, जिससे उनके जीवन में निरंतर लाभ की स्थिति बनी रहे.

:: एेसी ही और जानकारी के लिए FOLLOW बटन पर क्लिक करके हमे FOLLOW किजिए ::

No comments:

Post a Comment